डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राफेल फाइटर जेट सौदा हमेशा विवादों में रहा है। करीब 59,000 करोड़ रुपए के राफेल सौदे में कथित ‘भ्रष्टाचार’ की फ्रांस में न्यायिक जांच के आदेश के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक ट्विट किया है। राहुल गांधी ने पूछा, JPC जांच के लिए मोदी सरकार तैयार क्यों नहीं है? जवाब के लिए चार ऑप्शन दिए हैं। पहला-अपराधबोध, दूसरा- मित्रों को भी बचाना है, तीसरा- जेपीसी को आरएस सीट नहीं चाहिए और चौथा- ये सभी विकल्प सही हैं।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी की दाढ़ी वाली एक तस्वीर शेयर कर भी उनपर हमला बोला है। राहुल गांधी ने अपने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर की है। इसका कैप्शन दिया है- चोर की दाढ़ी। इस इंस्टाग्राम पोस्ट में राहुल गांधी ने पीएम मोदी की एक तस्वीर को राफेल विमान के साथ एडिट करके शेयर किया है। राहुल के सोशल मीडिया पोस्ट के जवाब में, बीजेपी आईटी विभाग के प्रभारी अमित मालवीय ने ट्विटर पर लिखा, ‘राहुल गांधी, 2019 तक सबसे अच्छी गालियां देने के बाद, अब इस स्तर तक गिर गए हैं। पूरे भारत में लोगों ने उन्हें रिजेक्ट कर दिया है, लेकिन इस मुद्दे पर 2024 का चुनाव लड़ने के लिए उनका स्वागत है!’

बता दें कि कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष ने कई बार इस डील को लेकर कई गंभीर सवाल उठाए हैं। यह दावा करते हुए कि एनडीए ने यूपीए सरकार के तहत प्रारंभिक बोली की तुलना में प्रत्येक राफेल विमान की कीमत तीन गुना बढ़ा दी। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि एनडीए के तहत, प्रत्येक विमान के लिए कीमत 1,670 करोड़ रुपए है, जबकि यूपीए के तहत यह 526 करोड़ रुपए थी। हालांकि भारत के सुप्रीम कोर्ट ने अपनी जांच में इन आरोपों में कोई दम नहीं पाया था। राफेल की ये डील भारत सरकार और फ्रांसीसी विमान निर्माता कंपनी डसाल्‍ट के बीच हुई थी।

कुछ महीनों पहले कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने दावा किया था कि भारत सरकार और डसाल्ट एविएशन के बीच हुए राफेल सौदे में 21,075 करोड़ रुपए का भ्रष्टाचार हुआ है। उनके आरोप लगाने के कुछ देर बाद ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा था। राहुल ने लिखा था, ‘प्रिय छात्रों, प्रधानमंत्री कहते हैं कि हमें बिना डरे या घबराए हर सवाल का जवाब देना चाहिए। आप उनसे कहिए कि मेरे 3 सवालों का जवाब भी बिना डर और घबराहट के दें।’ इसके बाद उन्होंने प्रधानंत्री से तीन सवाल पूछे थे।

Source link

Bulandaawaj
Author: Bulandaawaj

Leave a Reply

Your email address will not be published.