हाइलाइट्स

  • देशभर में आज मनाया जा रहा गणेश चतुर्थी का त्योहार
  • दिल्ली सीएम केजरीवाल ने शाम 7 बजे किया पूजन का आयोजन
  • केजरीवाल ने कहा- आइए, हम सब साथ मिलकर गणेश चतुर्थी मनाएं

नई दिल्ली
आज देशभर में गणेश चतुर्थी मनाई जा रही है। आज के ही दिन लोगों के घर में बप्पा का आगमन होता है। महाराष्ट्र से शुरू हुआ यह त्योहार अब उत्तर भारत में भी काफी धूमधाम से मनाया जाता है। इस मौके पर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस साल हम सभी देशवासी एक साथ मिलकर श्री गणेश चतुर्थी मनाएं।

स्वतंत्रता आंदोलन में गणेश उत्सव की अहम भूमिका
दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने गणेश चतुर्थी पर कहा- ‘ब्रिटिश काल में लोग किसी भी सांस्कृतिक कार्यक्रम या उत्सव को एकजुट होकर नहीं मना सकते थे। इसलिए लोग घरों में पूजा किया करते थे। बाल गंगाधर तिलक जी ने पुणे में पहली बार सार्वजनिक तौर पर गणेश उत्सव मनाया। आगे चलकर उनकी कोशिश एक आंदोलन बन गई और स्वतंत्रता आंदोलन में लोगों को एकजुट करने में गणेश उत्सव ने अहम भूमिका निभाई।’

बच्चों को गौरवशाली इतिहास जरूर बताएं
अरविंद केजरीवाल ने कहा- ‘एक तरह से गणेश चतुर्थी ने देश को एकजुट करने का काम किया, लोगों में देशभक्ति जगाने का काम किया। ताकि वे देश के लिए मिलकर लड़ें। हम सभी को अपने बच्चों में आध्यात्मिकता और देशभक्ति के इस मिश्रण को विकसित करना चाहिए।’ केजरीवाल ने कहा कि हमें अपने बच्चों को भारत में गणेश चतुर्थी के गौरवशाली इतिहास के बारे में जरूर बताना चाहिए।

15 लोगों की कथित लिस्ट को लेकर केजरीवाल का केंद्र पर निशाना- पहले भी मारे छापे, मिला कुछ नहीं
सब लोग साथ मनाएं गणेश उत्सव
दिल्ली सीएम ने आगे कहा- ‘ये त्योहार हम सब भारतवासियों को एकजुट होकर हमारी तमाम परेशानियों और परिस्थितियों से लड़ने की शक्ति देता है। आइए, इस साल हम सभी देशवासी एक साथ मिलकर श्री गणेश चतुर्थी मनाएं।’

गणेश चतुर्थी के मौके पर केजरीवाल करेंगे यमुना के तट पर आरती
शाम 7 बजे गणेश पूजन का आयोजन
दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने गणेश चतुर्थी के अवसर पर कहा कि हम आज शाम 7 बजे ‘गणेश पूजन’ कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं, मुझे उम्मीद है कि सभी टीवी चैनलों पर इसका प्रसारण किया जाएगा। मैं सभी लोगों से अपने बच्चों के साथ भव्य कार्यक्रम देखने का अनुरोध करता हूं। अरविंद केजरीवाल आज गणेश चतुर्थी मनाने के लिए यमुना नदी के तट पर पारंपरिक आरती करेंगे। सूत्रों के अनुसार सिग्नेचर ब्रिज के समीप सुरघाट के संभावित स्थल पर वह आरती करेंगे।

Arvind-Kejriwal

Source link

Bulandaawaj
Author: Bulandaawaj

Leave a Reply

Your email address will not be published.