नई दिल्ली
दिल्ली बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और रोहिणी के विधायक विजेंद्र गुप्ता ने हायर एजुकेशन संस्थानों में ऐडमिशन फीस बढ़ोतरी को लेकर दिल्ली सरकार पर निशाना साधा है। उनका कहना है कि पिछले 6-7 सालों में आम आदमी पार्टी सरकार ने दिल्ली में एक भी नया स्कूल या कॉलेज नहीं खोला है। पहले से जो स्थापित पॉलिटेक्निक संस्थान हैं, उन्हें ही अपने कब्जे में लेकर रीब्रांडिंग की है। फीस में बढ़ोतरी के चलते इन संस्थानों में ऐडमिशन लेना भी स्टूडेंट्स के लिए मुश्किल हो गया है। इस सबंध में उन्होंने उपराज्यपाल को भी पत्र लिखा है।

गुप्ता का कहना है कि दिल्ली सरकार ने पॉलिटेक्निक संस्थानों की फीस में बेतहाशा बढ़ोतरी की है। पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स की सालाना फीस 5 हजार रुपये से बढ़ाकर 24,000 रुपये कर दी है। बीटेक और एमटेक के लिए फीस 35 हजार से बढ़ाकर 1,44,000 रुपये कर दी गई है। बेतहाशा फीस बढ़ोतरी के कारण ही कोर्स के लिए आवेदक छात्रों की संख्या कम है। नतीजतन निर्धारित सीटें भी नहीं भर पा रही हैं और सरकार लगातार प्रवेश की अंतिम तिथि आगे बढ़ा रही है।

उन्होंने संकाय और गैर-संकाय पदों की नियुक्ति प्रक्रिया में किए जा रहे परिवर्तनों से भी उपराज्यपाल को अवगत कराया है और कहा है कि पहले इन पदों पर नियुक्तियां यूपीएससी द्वारा लिखित परीक्षा के आधार पर की जाती थीं। जिसे सरकार ने बदलकर अब सीधी नियुक्तियों का प्रावधान कर किया है।

Source link

Bulandaawaj
Author: Bulandaawaj

Leave a Reply

Your email address will not be published.