हाइलाइट्स

  • एमसीडी को मिलाकर कम से कम 5 हजार से अधिक वीकली मार्केट
  • एमसीडी के रेकॉर्ड में सिर्फ 247 वीकली मार्केट ही हैं
  • पार्षदों ने एमसीडी अधिकारियों रेकॉर्ड पर सवाल खड़ा किया

नई दिल्ली
नॉर्थ, साउथ और ईस्ट एमसीडी को मिलाकर कम से कम 5 हजार से अधिक वीकली मार्केट हैं जो दिल्ली में 14 सालों से चल रही हैं। लेकिन, एमसीडी के रेकॉर्ड में सिर्फ 247 वीकली मार्केट ही हैं। कच्ची कॉलोनियों में तो वीकली मार्केट का कोई हिसाब नहीं है। हर गली में हर दिन एक-एक मार्केट लगती है। ऐसे में पार्षदों ने एमसीडी अधिकारियों रेकॉर्ड पर सवाल खड़ा कर दिया है। पार्षदों ने आरोप लगाया है कि जब 247 मार्केट ही वैध हैं तो बाकी मार्केट कैसे चल रही हैं? यहां से संबंधित जोन के जो लाइसेंसिंग इंस्पेक्टर पैसे कलेक्ट करते हैं, वह कहां जाते हैं?

साउथ एमसीडी स्टैंडिंग कमिटी के चेयरमैन बी. के. ओबराय के अनुसार 2007 में वीकली मार्केट का सर्वे किया गया और तभी मार्केट रेग्यूलराइज भी हुईं थीं। 14 सालों में एमसीडी अधिकारियों ने न तो मार्केट की खोज – खबर रखी और न ही किसी अवैध मार्केट को रेग्यूलराइज किया। इन 14 सालों में हजारों मार्केट लगने लगीं। स्टैंडिंग कमिटी के सदस्यों का आरोप है कि एमसीडी एरिया में जितनी भी वीकली मार्केट लगती हैं, सभी जगहों की खबर लाइसेंसिंग इंस्पेक्टर (एलआई) को हैं। वहां जाते भी हैं और रेवेन्यू कलेक्शन भी होता है। फिर, जब वीकली मार्केट अवैध हैं, तो वह पैसे कहां जाते हैं और वहां कलेक्शन कैसे होता है?

ट्रेड और फैक्‍ट्री लाइसेंस फीस की दरें बढ़ाने के खिलाफ आम आदमी पार्टी ने दी आंदोलन की चेतावनी
मीटिंग में मौजूद साउथ एमसीडी कमिश्नर ने अधिकारियों को आदेश दिया कि पिछली बार जिस पॉलिसी के आधार पर साउथ एमसीडी एरिया में 79 वीकली मार्केट नियमित किए गए थे, उसी आधार पर नए वीकली मार्केट जो सामने आए हैं उन्हें भी नियमित करने की प्रोसेस शुरू किया जाए। लेकिन, इसके पहले हर वॉर्ड के काउंसलर और अधिकारियों के साथ नई वीकली मार्केट का सर्वे करने की उनकी लिस्ट बनाई जाए।

Weekly-Market

Source link

Bulandaawaj
Author: Bulandaawaj

Leave a Reply

Your email address will not be published.