हाइलाइट्स:

  • दिल्ली में सरकारी स्कूलों की बच्चियों को ट्रेन करेंगी प्रोफेशनल कोर्सेज की स्टूडेंट्स
  • मनीष सिसोदिया ने यूथ फॉर एजुकेशन के तहत लॉन्च किया प्रोग्राम
  • शुरुआत में 9वीं से 12वीं तक के 1000 बच्चियों को किया जाएगा मेंटॉर

नई दिल्ली
इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमेन की स्टूडेंट्स अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों की गर्ल स्टूडेंट्स को मेंटॉर करेंगी। दिल्ली के डेप्युटी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को एजुकेशन मेंटॉरिंग प्रोग्राम को लॉन्च किया। इसके तहत IGDTUW की बीटेक, एमटेक, पीएचडी और एमबीए की छात्राएं दिल्ली के सरकारी स्कूलों की 9वीं से 12वीं तक के बच्चियों को मेंटॉर करेंगी।

एक मेंटॉर के पास होंगी 5 छात्राएं
यह प्रोग्राम दिल्ली सरकार के यूथ फॉर एजुकेशन प्रोग्राम का ही एक हिस्सा होगा। इस प्रोग्राम के तहत शुरुआत में दिल्ली के सरकारी स्कूलों में करीब 1000 बच्चियों को IGDTUW की बीटेक, एमटेक, पीएचडी और एमबीए की 200 छात्राएं ट्रेन करेंगी। एक मेंटॉर के पास 5 छात्राएं होंगी। ये मेंटॉर्स बच्चियों को करियर से जुड़ी शंकाओं का समाधान करेंगी, एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने की स्ट्रैटजी शेयर करेंगी, लर्निंग रिसोर्सेज को ऐक्सेस करने में मदद करेंगी और जिंदगी के अलग-अलग स्टेज के लिए मोटिवेट करेंगी।

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा कोरोना, स्कूलों को खोलने की मांग को लेकर अभिभावकों ने केजरीवाल के आवास के निकट किया प्रदर्शन
रिसर्च और इनोवेशन में महिलाओं का हिस्सा कम
प्रोग्राम को लॉन्च करते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा, वैसे तो हमारा देश हर क्षेत्र में कुछ प्रमुख इनोवेशन कर रहा है, लेकिन इन इनोवेशन का नेतृत्व ज्यादातर पुरुष करते हैं। जब इनोवेशन की बात आती है तो इसमें महिलाओं की भागीदारी बेहद कम है, खासकर STEM (साइंस, टेक्नॉलजी, इंजिनियरिंग और मैथ) के क्षेत्र में। एक अध्ययन के मुताबिक, दक्षिण एशिया में STEM में रिसर्च और इनोवेशन में महिलाओं का कुल हिस्सा महज 33 फीसदी है।

दिल्ली में 10वीं और 12वीं की क्लास नए सेशन में 1 जुलाई से
उच्च शिक्षा में लड़कियों की भागीदारी बढ़े
मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस प्रोग्राम की मदद से हम दिल्ली सरकार के स्कूलों की छात्राओं को STEM विषयों में मजबूती के साथ आगे बढ़ाना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि छात्राओं को सही मार्ग दर्शन मिले, जिससे कि दिल्ली की लड़कियां इन विषयों में उच्च शिक्षा में भी अपनी क्षमता का लोहा मनवा सकें।

Manish-Sisodia

दिल्ली के डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया

Source link

Bulandaawaj
Author: Bulandaawaj

Leave a Reply

Your email address will not be published.