हाइलाइट्स:

  • देश की राजधानी में गिरिजाघर गिराने पर शुरू हुई राजनीति
  • सीएम केजरीवाल ने इसके लिए डीडीए को जिम्‍मेदार ठहराया
  • कांग्रेस ने बीजेपी और आम आदमी पार्टी पर बोला हमला

पणजी
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छतरपुर इलाके में एक गिरजाघर गिराए जाने से जुड़े मामले में न्याय दिलाए जाने का आश्वासन दिया है। उन्होंने बुधवार को कहा कि यह कार्रवाई केंद्र सरकार के अधीन आने वाले दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने की है। दक्षिणी दिल्ली जिला प्रशासन ने भूमि का अतिक्रमण कर उस पर बनाए गए गिरजाघर को 12 जुलाई को छतरपुर में अतिक्रमण रोधी अभियान के दौरान गिरा दिया था।

गिरजाघर के सदस्यों ने कार्रवाई को अवैध करार देते हुए दावा किया है कि परिसर खाली करने के लिए कोई नोटिस नहीं दिया गया। गोवा के दो दिवसीय दौरे पर आए केजरीवाल ने पत्रकारों से कहा, ‘मुझे पहले बताया गया था कि यह कार्रवाई दिल्ली विकास प्राधिकरण ने की है। डीडीए केंद्र सरकार के अधीन आता है। दिल्ली सरकार का इस पर कोई नियंत्रण नहीं है। डीडीए ने संभवत: मामले में हाई कोर्ट का रुख किया था, जिसने आदेश दिया और डीडीए ने कार्रवाई की।’ आप के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा कि उनकी पार्टी के स्थानीय विधायक गिरजाघर के अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं और हरसंभव मदद मुहैया करा रहे हैं।

‘दिल्‍ली वापस जाकर मामले की जानकारी लूंगा’
केजरीवाल ने कहा, ‘अगर हाई कोर्ट ने स्थगन का आदेश दिया होता तो, उस हिस्से को गिराया नहीं जाता। मुझे मामले से जुड़ी कानूनी जानकारी नहीं है। कल जब मैं यहां आया, तब मुझे बताया गया कि यह कार्रवाई की गई है।’ केजरीवाल ने कहा कि वह दिल्ली वापस जाकर मामले की जानकारी हासिल करेंगे। उन्होंने कहा, ‘मैं आपको बस इतना आश्वासन दे सकता हूं कि न्याय होगा और जो भी सही है उसकी जीत होगी।’

गिरिजाघर गिराने के पीछे आप और बीजेपी दोनों का हाथ: कांग्रेस
वहीं, कांग्रेस ने इस मुद्दे पर केजरीवाल के बयान की आलोचना की और झूठ बोलने का आरोप लगाया। कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता शमा मोहम्मद ने गोवा में संवाददाताओं से कहा कि गिरजाघर गिराए जाने के पीछे आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी दोनों का हाथ है। उन्होंने कहा कि गिरजाघर प्रबंधन को नोटिस दिए बिना उसे गिरा दिया गया। उन्होंने कहा कि बीजेपी और आप एक ही सिक्के के दो पहलू हैं क्योंकि दोनों अपने राजनीतिक फायदे के लिए नफरत फैलाते हैं और सामुदायिक विभाजन को प्रोत्साहन देते हैं। मोहम्मद ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में गिरजाघर गिराए जाने के मुद्दे पर गोवा के लोगों से झूठ बोला है।

‘मोदी और केजरीवाल दोनों जिम्‍मेदार’
मोहम्‍मद ने कहा कि डीडीए में आम आदमी पार्टी के दो विधायक, बीजेपी का एक विधायक और बीजेपी के तीन पार्षद सदस्य हैं। मोहम्मद ने डीडीए की कार्रवाई को पूरी तरह से अवैध और संवेदनहीन बताते हुए कहा कि गिरिजाघर गिराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि केजरीवाल को बताना चाहिए कि उनके दो विधायक दिलीप पांडेय और सोमनाथ भारती इस मुद्दे पर चुप क्यों हैं। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि बीजेपी के विधायक ओपी शर्मा (डीडीए के सदस्य) भी इस अवैध कार्रवाई पर मूक दर्शक बने रहे।

Source link

Bulandaawaj
Author: Bulandaawaj

Leave a Reply

Your email address will not be published.