हाइलाइट्स:

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा- रोज 1.25 लाख वैक्सीन लगाने की हो रही है तैयारी
  • 18 साल से कम और मेडिकल कंडिशन वालों को छोड़कर सबका हो वैक्सीनेशन
  • वैक्सीनेशन सेंटर भी 500 से बढ़ा कर एक हजार किए जाएंगे और टाइम भी बढ़ेगा

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली में वैक्सीनेशन को अब युद्ध स्तर पर बढ़ाया जाएगा। दिल्ली में रोजाना 1.25 लाख वैक्सीन लगाने की तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में कोरोना केसों में मामूली बढ़ोतरी हुई है, लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है। दिल्ली सरकार बारीकी से कोरोना पर नजर बनाए हुए है और सभी जरूरी कदम उठा रहे हैं। दिल्ली में अभी रोज 30 से 40 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, जिसे बढ़ाकर 1.25 लाख किया जाएगा। साथ ही वैक्सीनेशन सेंटर भी 500 से बढ़ा कर एक हजार किए जाएंगे। सरकारी सेंटर्स पर वैक्सीन लगाने के टाइम को बढ़ाया जाएगा। इसे सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से अपील की है कि 18 साल से कम उम्र और कुछ मेडिकल कंडिशन वाले लोगों को छोड़ कर सबके लिए वैक्सीनेशन शुरू कर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर आज केंद्र सरकार यह रोक हटा दे, तो दिल्ली सरकार 3 महीने के अंदर पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगा सकती है। वहीं, अब नियमों को नहीं मानने वालों के खिलाफ सख्ती बरती जाएगी।

अप्रैल तक तीन लाख कोरोना मरीज की आशंका!
‘राज्य सरकारों को युद्ध स्तर पर वैक्सीनेशन की इजाजत दें’
मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से अपील करते हुए कहा कि नए सेंटर खोलने में दिक्कत हो रही है। अब वैक्सीन लगाने का हमारा 2 महीने का अनुभव हो गया है। इस आधार पर हम केंद्र सरकार को चिट्ठी भी लिख रहे हैं कि पैरामीटर में थोड़ी राहत दी जाए, ताकि और ज्यादा सेंटर खोल कर लोगों को वैक्सीन लगाई जा सके। उन्होंने कहा कि कुछ सेंटर ऐसे भी हैं, जो 24 घंटे चल रहे हैं। कई अन्य सेंटरों को 24 घंटे चलने की इजाजत देंगे। उन्होंने कहा कि अभी जो इतना कड़ा प्रतिबंध किया हुआ है कि 60 साल के ऊपर और 45 साल से ऊपर जिनको कोमोरबिडिटी है, उनको ही वैक्सीन लगेगी, यह बहुत ज्यादा सख्त नियम है। वैक्सीन सबके लिए शुरू करनी चाहिए और राज्य सरकारों को युद्ध स्तर पर वैक्सीनेशन की इजाजत दी जाए।

एक दिन में ढाई लाख से अधिक लोगों को टीका
मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से कहा है कि अब हमारे देश के अंदर वैक्सीन का काफी उत्पादन बढ़ गया है। सभी को वैक्सीनेशन के दायरे में लाया जाना चाहिए। अभी यह लिस्ट जारी की जाती है कि कौन योग्य है, उसकी बजाए हमें एक ऐसी लिस्ट बनानी चाहिए कि कौन योग्य नहीं है। जैसे- 18 साल से कम आयु वाले योग्य नहीं हैं और जिनके अंदर मेडिकल कंडीशंस हैं, उन्हें वैक्सीन नहीं लगनी चाहिए। बाकी सबके लिए हमें वैक्सीनेशन शुरू कर देना चाहिए। अगर केंद्र सरकार सबको वैक्सीन लगवाने की अनुमति दे देती है और हमें वैक्सीन की पर्याप्त आपूर्ति मिल जाती है, तो हम अगले 3 महीने के अंदर पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगा सकते हैं।
Arvind Kejriwal Corona news : केजरीवाल बोले- मास्क नहीं पहनने पर होगी सख्ती, रात 9 बजे तक लगाई जाएगी वैक्सीन
‘कोरोना की स्थिति पर बारीकी से नजर’
मुख्यमंत्री ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में कुछ दिनों से कोरोना के केस में थोड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली है। कल 500 से ज्यादा केस देखने को मिले थे। स्थिति पर नजर रखी जा रही है। यह बहुत मामूली बढ़ोतरी है। अभी घबराने की कोई बात नहीं है। दिल्ली सरकार विशेषज्ञों की राय ले रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि क्योंकि पिछले कुछ हफ्तों में केस कम हो गए थे, तो पूरे सिस्टम के अंदर थोड़ी बहुत ढिलाई आ गई थी। आज सख्त आदेश जारी कर दिए गए हैं। ट्रैकिंग, ट्रेसिंग, आइसोलेशन के पूरे सिस्टम को और सख्ती के साथ लागू करना है। अब हमें मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे सभी दिशा-निर्देशों को सख्ती के साथ लागू करना है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं अपील करना चाहता हूं कि वैक्सीन लगवाने के लिए हिचकिचाने की जरूरत नहीं है। मैंने और मेरे माता-पिता के साथ काफी लोगों ने वैक्सीन लगवा ली है। सब लोग सही हैं और किसी को कोई समस्या नहीं हुई। मैं लोगों से अपील करना चाहता हूं कि जो वैक्सीनेशन के लिए योग्य हैं, वे वैक्सीन लगवाएं।

Kejriwal

अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

Source link

Bulandaawaj
Author: Bulandaawaj

Leave a Reply

Your email address will not be published.