हाइलाइट्स:

  • केंद्र ने दिल्ली सरकार की महत्वाकांक्षी ‘घर-घर राशन योजना’ पर लगाई रोक
  • दिल्ली सरकार के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, केंद्र ने मंजूरी नहीं लेने की वजह से लगाई रोक
  • इस योजना के तहत दिल्ली में 72 लाख लोगों को मिलता फायदा, घर-बैठे आ जाता सस्ता राशन
  • दिल्ली सरकार अगले हफ्ते से इस योजना को शुरू करने के लिए कर चुकी थी सभी तैयारी

नई दिल्ली
दिल्ली सरकार अगले हफ्ते से अपनी महत्वाकांक्षी ‘घर-घर राशन योजना’ को लागू करने की तैयारी कर रही थी लेकिन अब इस पर ब्रेक लग गया है। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने दिल्ली सरकार के आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया है केंद्र ने राशन की डोरस्टेप डिलिवरी वाली दिल्ली सरकार की इस योजना पर रोक लगा दी है। दिल्ली सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, केंद्र ने इस योजना पर इसलिए रोक लगा दी क्योंकि केजरीवाल सरकार ने इसके लिए उससे मंजूरी नहीं ली थी।

दिल्ली सरकार से जुड़े आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, ‘घर-घर राशन योजना’ को अगले हफ्ते से लॉन्च करने की सारी तैयारियां की जा चुकी थी। इसके तहत 72 लाख लोगों को सस्ते दरों पर उनके घर पर ही राशन की डिलिवरी की जानी थी।

दिल्ली सरकार ने पहले इस योजना को ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ के नाम से शुरू करने का ऐलान किया था। मार्च में ही इसे लॉन्च किया जाना था लेकिन इस पर केंद्र सरकार ने आपत्ति जताई थी। केंद्र का कहना था कि नैशनल फूड सिक्यॉरिटी ऐक्ट के तहत सब्सिडी पर मिलने वाले खाद्यान्न का इस योजना के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। योजना में कोई भी बदलाव संसद कर सकती है। इसके बाद दिल्ली सरकार ने इस योजना को बिना किसी नाम से शुरू करने का ऐलान किया था।

(पीटीआई से भी इनपुट)

Source link

Bulandaawaj
Author: Bulandaawaj

Leave a Reply

Your email address will not be published.