नई दिल्ली
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को किराड़ी में सीवर प्रॉजेक्ट की आधारशिला रखी। इस प्रोजेक्ट से 114 अनधिकृत कॉलोनियों के साथ 6 गांव कवर होंगे और इस क्षेत्र में रह रही करीब 7.25 लाख आबादी को फायदा मिलेगा। इस मौके पर सीएम ने कहा कि किराड़ी के लोगों ने विधानसभा चुनाव में हमें जीत दिलाकर अपना वादा पूरा किया। आज मैंने चुनाव के दौरान किए अपने वादे को पूरा किया।

उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से पैसों की कमी होने के बावजूद विभिन्न खर्चों में कटौती करके 500 करोड़ रुपये की लागत से सीवर प्रोजेक्ट का काम शुरू किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में 4 साल लगेंगे, लेकिन जनता का सहयोग रहा, तो काफी कम समय में यह पूरा हो जाएगा। सीमए ने एक बार फिर ऐलान करते हुए कहा कि राम मंदिर बन जाने के बाद हमारी सरकार दिल्ली के सभी बुजुर्गों को मुफ्त में रामलला के दर्शन कराने अयोध्या लेकर जाएगी।

इस दौरान पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि आज 114 कॉलोनियों में सीवर लाइन का काम शुरू हो गया। इसमें 105 कॉलोनियां किराड़ी और 9 कॉलोनियां मुंडका विधानसभा की हैं।

आपकी नाराजगी एकदम जायज थी : सीएम
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि चुनाव के पहले मैं यहां पर आया था और गली-गली में घूमा था। कई सारी सड़कें टूटी थीं। नालों में पानी बह रहा था। पानी की निकासी की समस्या, सीवर की समस्या, कई गलियां गंदगी से भरी थीं। कई बहनें-माताएं अपनी-अपनी गलियों में लेकर गईं और बोली थीं कि लोग कैसे नरक में रह रहे हैं। आप लोगों की नाराजगी जायज थी। आपने वोट देकर अपना वादा पूरा किया। आज मैं अपना वादा पूरा करने के लिए आया हूं। केजरीवाल ने कहा कि पिछला एक साल कितना मुश्किल था। कोरोना की वजह से सरकार में टैक्स आना बंद हो गया था। इस प्रोजेक्ट पर 500 करोड़ रुपये का खर्चा आ रहा है। अफसरों ने पैसे नहीं होने की बात कही, तब मैंने कहा कि जो मर्जी करो, चाहे कहीं से पैसे काटो। इसके बाद सभी अफसरों और इंजीनियरों ने मिलकर इधर-उधर से पैसे काटकर आपके लिए 500 करोड़ रुपये का इंतजाम किया है।

‘जैसे-जैसे सीवर बनेगा, सड़कें भी बनती जाएंगी’
मुख्यमंत्री ने कहा कि सीवर जैसे-जैसे बनता जाएगा, वैसे-वैसे सारी सड़कें भी बन जाएंगी। जितनी भी आपकी कच्ची गलियां और सड़कें रह गई है, वो सब बन जाएंगी। किराड़ी के अंदर गली-गली में हमने पानी तो पहुंचा दिया है, अब पूरे किराड़ी विधानसभा में कोई घर और कोई गली नहीं बचेगी, जिसमें सीवर नहीं होगा और जिसमें सड़क अच्छी नहीं होगी, लेकिन थोड़ा समय लगेगा। कागजों के अनुसार, काम पूरा होने में 4 साल लगेंगे, लेकिन इंजीनियरों से बात की है, उन्होंने कहा कि जनता का सहयोग रहा तो यह 4 साल से बहुत कम समय बन जाएगा। इसमें आप सभी लोगों के सहयोग की जरूरत है। इस दौरान सीएम ने कहा कि पिछले 70 साल में कच्ची कॉलोनियों के अंदर जितना काम हमारी सरकार में 5 साल में किया है, मुझे नहीं लगता है कि आज तक किसी भी पार्टी की सरकार ने इतना काम किया है।

‘कनॉट प्लेस जैसा तिरंगा पूरी दिल्ली में लगाएंगे’
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश को आजाद हुए 75 साल हो गए। हम अपनी आजादी का इस साल जश्न मनाएंगे। हमने तय किया है कि पूरी दिल्ली में जगह-जगह बड़े-बड़े झंडे लगाएंगे। चारों तरफ झंडे लगाएंगे। पूरी दिल्ली में 500 जगहों पर बड़े-बड़े तिरंगे लगाएंगे। कनॉट प्लेस में बहुत बड़ा तिरंगा लगा हुआ है, वैसा ही बड़ा तिरंगा पूरी दिल्ली में लगाएंगे। हमने तय किया है कि दिल्ली के हर स्कूल के अंदर हर रोज एक घंटे देशभक्ति के ऊपर चर्चा होगी। इस दौरान पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि आज 114 कॉलोनियों, जिनमें 105 कॉलोनियां किराड़ी की है और 9 कॉलोनी मुंडका विधानसभा की है, उनका सीवर लाइन डालने का काम शुरू किया जा रहा है। अभी 3 एकड़ जमीन अस्पताल के लिए डीडीए से अलॉट हुआ है, जल्द ही यहां नया अस्पताल बनाया जाएगा।

Source link

Bulandaawaj
Author: Bulandaawaj

Leave a Reply

Your email address will not be published.