डिजिटल डेस्क, कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया में शुक्रवार की सुबह कोविड-19 के रिकॉर्ड 1,901 नए मामले दर्ज किए गए। फिलहाल देश महामारी की तीसरी लहर से जूझ रहा है। नए मामलों के साथ, देश में कुल मामले बढ़कर 69,923 हो गए है, जबकि कोरोना से होने वाली मौतें बढ़कर 1,076 हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नए मामलों में से 1,542 महामारी के वर्तमान उपरिकेंद्र न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) से थे, जहां स्वास्थ्य विभाग ने नौ मौतें दर्ज कीं।

एनएसडब्ल्यू हेल्थ के बयान में कहा गया है कि 16 जून, 2021 से एनएसडब्ल्यू में 162 कोविड -19 संबंधित मौतें हुई हैं। दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले राज्य विक्टोरिया में 334 नए स्थानीय मामलों की सूचना दी। ऑस्ट्रेलियन कैपिटल टेरिटरी (एसीटी), जहां वयस्क टीकाकरण दर 50 प्रतिशत तक पहुंच गई है, उसने अपने लॉकडाउन के 29वें दिन 24 नए मामले दर्ज किए, जिससे देश की राजधानी में सक्रिय मामलों की संख्या 238 हो गई। मुख्यमंत्री एंड्रयू बर्र ने कहा कि टीकाकरण दर ने अधिनियम को मील का पत्थर मानने वाला पहला राज्य या क्षेत्र बना दिया है।

उन्होंने कहा, हम अपनी 16 से ज्यादा आबादी के लिए इस महत्वपूर्ण दो-खुराक तक पहुंचने वाला देश का पहले अधिकार क्षेत्र हैं। सप्ताहांत में हम अपनी 16 से अधिक आबादी के लिए 75 प्रतिशत पहली खुराक तक पहुंचने की राह पर हैं। मौजूदा प्रकोपों के बावजूद, प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने राज्य और क्षेत्र के नेताओं से फिर से खोलने की अपनी योजना पर रोक लगाने का अनुरोध किया है। मॉरिसन ने हाल ही में दोहराया कि यह ऑस्ट्रेलिया के लिए वायरस के साथ जीने का समय है, साथ ही राज्य के प्रमुखों और क्षेत्र के मुख्यमंत्रियों को अपने तंत्रिका को पकड़ने और टीकाकरण लक्ष्यों को पूरा करने पर प्रतिबंधों को कम करने का आह्वान किया।

जुलाई में नेताओं ने कोरोनोवायरस प्रतिबंधों को कम करने के लिए मॉरिसन की योजना पर हस्ताक्षर किए, जब 70 प्रतिशत से 80 प्रतिशत वयस्कों को पूरी तरह से टीका लगाया गया था। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, अब तक 16 वर्ष और उससे अधिक आयु के लगभग 65 प्रतिशत आस्ट्रेलियाई लोगों को कम से कम एक कोरोनावायरस वैक्सीन मिला है और 40 प्रतिशत को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

(आईएएनएस)

Source link

Bulandaawaj
Author: Bulandaawaj

Leave a Reply

Your email address will not be published.