नई दिल्ली
दिल्ली में आजादी के 75वें साल का जश्न शुरू हो चुका है। शुक्रवार को कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में दिल्ली सरकार के 75 हफ्ते के जश्न का आगाज हुआ। इस मौके पर सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया लोगों के बीच पहुंचे। ‘दिल्ली सेलिब्रेट्स फ्रीडम @75’ प्रोग्राम लॉन्च करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने इस जश्न मनाने के लिए भव्य प्लान तैयार किया है। जहां एक ओर स्कूलों में देशभक्ति की स्पेशल क्लास पढ़ाई जाएगी, वहीं दूसरी ओर जगह जगह बड़े बड़े तिरंगे लगाए जाएंगे ताकि लोगों के अंदर देशभक्ति की भावना बढ़े।

कनॉट प्लेस में जश्न
इस मौके पर पलाश सेन स्टारर यूफोरिया बैंड ने खूबसूरत परफॉर्मेंस लोगों के बीच दी। हल्की सी बूंदाबादी और खूबसूरत मौसम के बीच लोगों ने इस परफॉर्मेंस का आनंद लिया। शुक्रवार को हुए प्रोग्राम में सीएम और डिप्टी सीएम ने 75 साल के बुजुर्गों को सम्मानित भी किया। सीएम ने झंडा लहराते हुए इस जश्न का स्वागत किया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, यह समय है भारत की पिछली 75 साल में मिली उपलब्धियां को याद करने का और उन सपनों को याद करने का जो अभी पूरी ना हो पाए। 75 साल मनाने के लिए आप की सरकार बहुत भव्य प्लान बनाए हैं।

देशभक्ति की स्पेशल क्लास
देश में पहली बार दिल्ली के स्कूलों के अंदर देशभक्ति की स्पेशल क्लास लगाई जाएंगी। हम अपने बच्चों को साइंस, मैथ्स, फिजिक्स, बायलॉजी पढ़ाने हैं, मगर अपने देश से प्यार करना नहीं सिखाते। अब अलग से कोर्स बनाया जाएगा जिसमें रोज एक घंटा स्कूल में बच्चों के अंदर कूट कूट कर देशभक्ति भरी जाएगी। पूरी दिल्ली के अंदर शहीद-ए-आजम भगत सिंह के संदेश के बारे में बताया जाएगा, बाबा साहेब आंबेडकर के संदेश केा घर घर तक पहुंचाया जाएगा।

पूरी दिल्ली में लहराएंगे तिरंगे
उन्होंने कहा, पूरी दिल्ली के अंदर 500 जगहों में बड़ बड़े तिरंगे लगाए जाएंगे। जब भी हम तिरंगे को देखते हैं, दिल्ली के अंदर कुछ कुछ होता है, भारत माता की याद आ जाती है। उन्होंने कहा, 130 करोड़ देशवासियों के सपने अधूरे हैं। हमारा सपना है कि हर भारतवासी को अच्छा भोजन, पानी, कपड़ा, शिक्षा, स्वास्थ्या सेवाएं, सिर पर छत, बिजली और रोजगार मिले। हर हाथ को काम होना चाहिए, उस काम का पूरा दाम मिलना चाहिए। सभी धर्म और जाति के अंदर प्यार होना चाहिए। सबको बराबर अवसर होना चाहिए। आज 75 वें साल में हम सब देशवासी संकल्प करते हैं भारत के सपने को पूरा करेंगे और पूरी दुनिया के अंदर भारत को नंबर 1 बनाएंगे।

Source link

Bulandaawaj
Author: Bulandaawaj

Leave a Reply

Your email address will not be published.